अपने FUTURE के लिए कैसे CHOOSE करे सही रास्ता -जानिए हिंदी में_www.ourinspiration.info

दोस्तों पता है  मुझे घूमने फिरने  करने का भी बहुत शौक है ,शायद आपको भी होगा और होगा क्यों नहीं ,क्योकि जिंदगी जीने के मस्ती भी बहुत जरुरी है। मेरी उम्र तो अभी 20 है और मेरे सरे दोस्त भी इसी उम्र के आसपास है ,लेकिन मैं जब भी उनके साथ घूमने निकलता हु तो सबसे ज्यादा मस्ती मै ही करता हु,और मेरे दोस्तों को मई जब देखता हु तो उनके चेहरे पर मुझे वो मुस्कराहट  और उत्साह नज़र नहीं आता जो जिंदगी जीने के लिए जरूरी है। 

एक दिन क्या हुआ की मैं एक छोटे से पार्क में बैठा हुआ था और साथ में मेरे दो दोस्त भी थे ,उस समय हम तीनो लोग घूम रहे थे की तभी मुझे एक छोटा बच्चा फुटबॉल खेलता हुआ नज़र आया बस फिर क्या था मैंने भी तुरंत छांग लगाकर उसकी फूटबाल को किक किया तब वो बच्चा खुश हुआ और उसने फिर से मेरी तरफ फुटबॉल को किक किया फिर क्या था हमारा खेल शुरू हो गया एक 7 -8 साल के अनजान बच्चे के साथ। और जो मेरे दोस्त थे वो पार्क में टहल रहे थे और हमें खेलते हुए देख रहे थे। मैंने उस अनजान बच्चे से इतनी जान परिचय बना ली की उसने मेरे साथ 35 मिनट करीब फ़ुटबाल खेली।  तब वो बच्चा तो खुश था ही लेकिन मै भी बहुत खुश था। फिर उसके बाद मई अपने दोस्तों के साथ पंहुचा तो उन्होंने सीधे मुझसे एक प्रश्न पुछा की यार तुम किसी अनजान और छोटे से बच्चे से खलने लग जाते हो ,अरे तुम इतने बड़े हो लोग क्या कहेगे की इतना बड़ा लड़का और इतने छोटे से बच्चे के साथ खुश होकर खेल रहा है। तब ये प्रश्न उन्होंने मुझसे पूछा तब मुझे थोड़ा हसी आयी पर मैंने शांत स्वर में उनसे कहा की मुझे सिर्फ ख़ुशी और अंदरूनी आत्मविश्वास से मतलब है। मुझे उस छोटे से बच्चे के साथ खेलने में अंदर से ख़ुशी मिल रही थी क्योकि वो बच्चा मेरी वजह से खुश था। फिर मैंने अपने दोस्तों से एक प्रश्न पुछा की यार मै तुम लोगो को देखता हु तो तुम लोग हमेशा ही उदास रहते हो ,कभी हंस भी लिया करो। जब मैंने इतना पुछा तो उसने थोड़ा गुस्सा होकर कहा जिंदगी झंड है ,फिर भी घमंड है। क्या यार लाइफ में मज़ा ही नहीं आ रहा कुछ भी सही नहीं चल रहा एक साइड घर की चिंताए ,एक साइड फ्यूचर की चिंताए ,एक तरफ आगे की पढाई के बारे में सोचते रहते है ,क्या होगा जीवन का कुछ पता नहीं। 
MOTIVATIONAL,INSPIRATIONAL,FUTURE DECISON,FUTURE PLANNING,INSPIRING POEM
WWW.OURINSPIRATION.INFO


                           जब उसने मुझसे इतना कहा तब मैंने उसको समझाया की ये सब चिंताए तुम खुद पाले हुए हो ,ये चिंतताये नहीं होती है ये प्रोब्लेम्स होती है और जो इन प्रोब्लेम्स से लड़ता है उसके प्रोब्लेम्स आना एक fun है लेकिन जो अपनी प्रोब्लेम्स FACE नहीं कर पाते या कोशिश ही नहीं करते उनकी प्रोब्लेम्स सिर्फ एक चिंता बनकर रह जाती है। 
दोस्तों वही बात मई आपको बताना चाहता हु की जीवन में परेशानिया हमेशा आएगी लेकिन उनसे लड़ने की हिम्मत आपके अंदर होना चाहिए। FUTURE की चिंता करना बेकार है क्योकि  FUTURE की चिंता करना मतलब अपना PRESENT बर्बाद करना है। 
PRESENT में हमको वो कार्य करना चाहिए जिसमे हमको सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा से जयदा ख़ुशी मिलती है। यदि आप ऐसा करते है तो मेरे तजुर्बे के अनुसार आपको उदासी कभी छू भी नहीं पाएगी। 

अब बात आती है कुछ काम ऐसे होते है जिसमे हमको लगता है इसको करने से मुझे ख़ुशी मिलेगी लेकिन उस काम कुछ RISK होने के कारन हम पीछे हट जाते है ,दोस्तों यदि आपके साथ भी कोई ऐसी समस्या है तो मुझे लगता है यदि आपको पूरा विश्वाश है की मैं ये काम पूरा कर सकता हु तो आप रिस्क उठाइये। क्योकि आप रिस्क उठाएंगे और आपके अंदर जोश है उस काम को पूरा करने का तो विश्वास मानिये आप रिस्क नहीं उठा रहे बल्कि अपने लिए एक मौका बना रहे है फ्यूचर को BRIGHT करने का। खैर आपने ये तो सुना ही होगा रिस्क उठा नाम बना. FUTURE को बनाने के लिए पहले से PLANNING करना सही है लेकिन अपने FUTURE के लिए चिंतित होना गलत है क्योकि FUTURE बनता है प्रेजेंट के कार्य और PAST के EXPERIENCE से। 



अब यदि आप अपने FUTURE के लिए चिंतित होते है तो जो काम आपका PRESENT में कर रहे हो वो भी ख़राब हो जायेगा। 
लोगो में हिम्मत होती नहीं रिस्क उठने की लेकिन जो उठाता वही उठता है।
रिस्क लेना मेरे हिसाब से बिलकुल भी गलत नहीं है लेकिन रिस्क वही उठाये जिसमे आपको अंदर से महसूस हो की हाँ ये काम करना मेरे लिए सही है और यदि तब आपने रिस्क उठाया तो आपका FUTURE ब्राइट  और यदि आप FAIL भी हो गए तो मुझे पूरा विश्वाश है की आप उससे इतना कुछ सीख लगे की दोबारा यदि आपने काम किया तो आप जरूर SUCCESS HOGE .
MOTIVATIONAL,FUTURE,CHOOSE ,INSPIRATIONAL POEM IN HINSI STUDENT HISTORY
WWW.OURINSPIRATION.INFO













                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                एक छोटा बच्चा होता है पहले तो उसे कुछ भी पता नहीं होता की उसे क्या बनना है लेकिन धीरे धीरे जब वो इस दुनिया के माहौल से परिचित होता है तो उसके भी ख्वाब बनने शुरू हो जाते है फिर यदि उसे कोई बाटता है की बीटा डॉक्टर नहीं इंजीनियर सही होयता है तो उसका ख्वाब फिर बदल जाता है यानि की ख्वाब बदलते रहते है और एक समय ऐसा आता है की आपको फाइनली DECIDE करना पड़ता है अब मुझे क्या करना है लेकिन बड़े अफ़सोस की बात है दुनिया की इतनी बड़ी आबादी में लोगो के पास यह समय बहुत देर से आता है उसका कारन है लोग दुनिया की बातो में भटकते रहते और कभी अपने अंदर  की आवाज़ को सुनते ही नहीं मई अपने हर आर्टिकल में बताता हु की अंदर की आवाज़ सुनो उसे दबाओ नहीं क्योकि अंदर की आवाज़ अप्पको बहुत ज्यादा ENERGY देती है। 
अंत में मैं फिर से यही कहना चाहता हु की आपको FUTURE को CHOOSE करने के लिए भटके नहीं ,अपने अंदर की आवाज़ सुनो ,और उसके मुताबिक काम करे। क्योकि जो भटका हुआ है उसका FUTURE CHOOSE ही होता रहेगा और कुछ नहीं। बस जिस भी क्षेत्र में आपका मन लगता है वही काम करे क्योकि हर क्षेत्र में बहुत SCOPE है। आप किसी भी फील्ड को CHOOSE KARE ,बस अपना बेस्ट दे तो आप इस दुनिया के एक शानदार व्यक्ति के रूप में उभर कर आयेगे। 
                                                                                                         

                                                              THANKYOU 

                                 ALL OF DEAR LOVING BROTHER ,SISTER
                                                   KEEP SUPPORT WITHUS


यदि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज हमें  COMMENT KARKE जरूर बताये। और हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करना न भूले। आप हमारे FACEBOOK PAGE को ज्वाइन कर सकते है 
उसमे आपको ऐसी ही अच्छी और सुन्दर बातें सीखने को मिल सकेगी। 
हमरे FACEBOOK PAGE KO LIKE JAROOR KAR DE .PLEASE,.....PLEASE..........





अपने FUTURE के लिए कैसे CHOOSE करे सही रास्ता -जानिए हिंदी में_www.ourinspiration.info अपने FUTURE के लिए कैसे CHOOSE करे सही रास्ता -जानिए हिंदी में_www.ourinspiration.info Reviewed by satendra singh on 15 फ़रवरी Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

if any QUERY please CONTACT US

Blogger द्वारा संचालित.