BEST PERSONALITY DEVOLOPMENT TIPS| पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए बेहतरीन टिप्स|

नमस्कार दोस्तों ,
हम सभी को अपने जीवन में अपने आप से बहुत आशाएं होती है। पर उनमे से हर एक आशा को हम पूरा नहीं कर पाते। उसके भी सभी के अपने अपने कुछ न कुछ जायज कारन होते है। 
लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है की जो आपने चाहा हो और वो आपको न मिलने का वैध कारन बता पाए। 
   क्युकी कभी हम या तो सही फैसले नहीं ले पाते या सही फैसले लेने के बावजूद उन पर सही डायरेक्शन में एक्शन नहीं ले पाते। या फिर जो हमें चाहिए उसके पाने के लिए हमारी इच्छाशक्ति कमजोर होती है। 
दोस्तों यदि आप अपने सपनो को पूरा करना चाहते है तो इस दुनिया में आपको लोगो से  डील करना आना चाहिए। क्युकी इस दुनिया न जाने कितनी ही क्वालिटी के इंसान है लेकिन आपमें वो गुण होने चाहिए की लोग कैसे बी हो आप बस अपना काम निकालना सीखे। 
दोस्तों अपने सपनो को पूरा करने के लिए हम आज आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट फैक्टर बतायेगे जो आपकी हर स्थति में काम आने वाले है।  आप कितनी बी बड़ी मुसीबत में क्यों न हो लेकिन यदि अपने मेरे बताये हुए नियमो को फॉलो कर लिया तो यकीं मानिये अब से आपकी जिंदगी में बहुत बड़ा सुधार आने वाला है। 
तो चलिए दोस्तों जान लेते है की कौन से वो नियम है जिनसे आप अपनी जिंदगी में जो चाहे वो हासिल कर सकते  है।
WWW.MOTIVATIONGURU.INFO


दोस्तों सबसे पहले कुछ नियम ऐसे है जिन्हे  आपको अपने ऊपर लागु करना है क्युकी लोगो से डील करने से पहले आपमें वो क्वालिटी होनी चाहिए ताकि लोग देखते ही आपको एक वेल maintained पर्सन समझे और आपसे बात करने के लिए attract हो जाये। 

अपने आप में फॉलो कीजिये ये नियम -

1- सबसे पहले दोस्तों आपको अपनी दिनचर्या मे सुधार करना होगा क्युकी एक स्वस्थ दिनचर्या ही स्वस्थ दिन का निर्माण कर सकती है.
  दिनचर्या बनाने के लिए आपको अपने दिन भर के कामों को दो भागो मे बाँटना चाहिए. पहले भाग मे आप अपने सारे IMPORTANT काम रखे तथा दुसरे भाग मे आप उन कामों को रखे जो अभी हाल मे आपके लिए इम्पोर्टेन्ट नहीं हैँ. 
   दिन की शुरुआत हमेशा अच्छी होनी चाहिए.. और अच्छी शुरुआत के लिए आप ध्यान योगा जैसी गतिविधिया कर सकते हैँ. इससे हमारा दिमाग दिन भर स्थिर और काम के प्रति तत्पर रहता हैँ. इसके बाद अपने काम के इम्पोर्टेन्ट भाग को देखे और उसमे सबसे पहले उस काम को निपटाए जो आपके लिए अभी हाल मे ही बहुत जरुरी हैँ. 

2- खाली समय का भरपूर उपयोग करे -
    दोस्तों दिन भर मे ऐसा समय भी आता हैँ ज़ब हमारे पास करने के लिए कुछ नहीं होता.. तब हम उस खाली समय को waste ना करे बल्कि उस खाली समय का उपयोग कुछ नया सीख कर या कोई इनोवेटिव बुक पढ़कर कर सकते हैँ. इससे हमारे दिमाग मे नये और इनोवेटिव ideas आएंगे और हमारा दिमाग सकारात्मक विचारों से भरा रहेगा.

इसे पढ़े - टॉप 21 प्रेरक विचार जो आपकी जिंदगी बदल देंगे 


3- लाइफ मे आने वाले हर पर्सन को अपने मतलब से इम्पोर्टेंस देने की कोशिश करे. -

     इस दुनिया मे कई तरह के लोग hote हैँ अच्छे भी बुरे भी.. शांत भी और झगडालू भी... 
   लेकिन मेरा मानना हैँ की व्यक्ति कोई भी हो हमारे लिए वो hamesha महत्वपूर्ण हो सकता हैँ. 
आप यदि किसी झगडालू या चिड़चिड़ा व्यक्ति से भी बात करते हैँ तो आप कोशिश करे की ज़ब तक आप उससे बात जरे वाह आपसे खुश रहे.... इस दुनिया मे खुश rakhne मे ही भलाई हैँ.. किसी से भी बैर achcha nhi...
इससे आपकी एक क्वालिटी यह विकसित होंगी की आपको सिर्फ ये पता होगा की मुझे किसी व्यक्ति से बात krna हैँ... किस प्रकार के व्यक्ति से बात krna हैँ इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ेगा..


4-अपनी सेहत पर ध्यान दे -
दोस्तों आज के दौर में हमारी सेहत हमारे लिए और हमारे द्वारा लिए गए निर्णय को प्रभावित करती है इसीलिए जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके अपनी सेहत की तरफ पूरा ध्यान दे ,आपकी सेहत ख़राब होने पर आपसे मिलने वाले  लोगो पर आपके लिए गलत प्रभाव जा सकता है ,और फिर ये तो अपने सुना ही होगा की एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग निवास करता है दोस्तों यदि आपका शरीर स्वस्थ नहीं होगा तो आपका दिमाग कैसे स्वस्थ हो सकता है और जब आपका दिमाग स्वस्थ नहीं होगा तो आप सही निर्णय कैसे ले पाएंगे। 

                          ये तो कुछ टिप्स थी जो आपको अपने लिए फॉलो करनी थी ,लेकिन अब कुछ ऐसी टिप्स बता रहा हु जीने आपको दूसरो पर लागु करनी है आप दिन भर में किसी से भी मिले आपको मेरे द्वारा बताई गयी इन टिप्स को फॉलो करना है। तो आइये जानते है। 

दूसरो के ऊपर फॉलो करने के लिए टिप्स -

1 - किसी से भी ज्यादा देर तक बात न करे -

दोस्तों जब भी आप किसी से मिले तो इस बात का खास ख्याल रखे की आपको दुसरे लोगो से सीमित बात करनी चाहिए या फिर काम की बातो को पॉइंट टू पॉइंट रखे वह से निकलने की कोशिस करे इससे सामने वाले पर आपके लिए बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्युकी दुसरे पर्सन को लगता है की हम अनावश्यक बातो में  इंटरेस्ट नहीं रखते है और अपने काम से ही प्यार करते है। और सामने वाले में आपको और ज्यादा जानने की लालसा हमेशा बनी रहती है। 


MOTIVATIONGURU.INFO


2 - अपने समय का महत्त्व खुद भी समझे और दूसरो को भी समझाने की कोशिस करे-

दोस्तों जो व्यक्ति समय की जितनी क़द्र करता है वो अपनी जिंदगी में उतनी ही सफलता पाने में कामयाब होता है ,इसीलिए ध्यान रखे की कभी भी अपने समय की बर्बादी न करे और जब भी आप किसी से बात करे तो समय का ध्यान रखे और सामने वाले से ऐसी ही बाते करे या उससे ऐसी ही बाते सुने जो आपके काम आ सके और अनावश्यक बातो सुनने से पहले ही सामने वाले से दूर  हट जाये इससे सामने वाले को आपके टाइम की कीमत पता चलेगी। 

3 - अनावश्यक ज्ञान बाटने की कोशिस न करे -

दोस्तों ये इंटरनेट का दौर है जहा पर कोई भी जानकारी हमारे सामने सेकंड में आ जाती है इसीलिए कभी भी अपने आप को किसी के सामने बहुत ज्यादा ओपन न करे इससे सामने वाले पर नकारात्मक प्रभाव पद सकता है साथ ही यदि सामने वाला ज्यादा ज्ञान बाँट रहा है तो उसके द्वारा कही गयी ऐसी बातो को पकडे जो वो कंफिडेंस के साथ नहीं बोल रहा हो क्युकी उस बात पर आप उससे आर्ग्युमेंट कर सकते हो इससे होगा क्या की वो पर्सन अब आपके सामने ज्ञान काम बाटने की कोशिस करेगा साथ ही आपसे किनारा करने की कोशिस करेगा इससे आप भी ऐसे लोगो के बीच आने से बच जायेगे जो आपका टाइम अनावश्यक ख़राब करते थे। 


4 - जो जैसा है उसके सामने उसका उल्टा  बनने की कोशिस करे -

दोस्तों हमारी पर्सनालिटी डेवलपमेन्ट का ये अहम् हिस्सा है की आप जिस भी पर्सन से मिले उसके साथ उल्टा ही पेश आये जैसा वो असल में है लेकिन एक बात का ध्यान रखे की अनावश्यक रूप से तब तक अपना समय न बर्बाद करे जब तक की जरूरी न हो। यदि वो इंसान बहुत बुद्धिमान है तो आप उसके सामने मूर्ख बनने की कोशिस करे और यदि वो इंसान बहुत क्रूर है तो उसके सामने दयालुता का परिचय दे इससे आपको निश्चय ही बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है। 


तो दोस्तों पर्सनालिटी डेवलपमेंट की ये कुछ टिप्स थी जो मैंने आपके साथ शेयर की,आशा करता हु की आपको पसंद आयी होगी यदि पसंद आयी हो तो प्ल्ज़ कमेंट करके जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों ,रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करे साथ ही हमारे इस ब्लॉग को आप ईमेल के द्वारा सब्सक्राइब भी कर सकते है इससे जब भी हम कोई प्रेरक पोस्ट अपने ब्लॉग पर शेयर करेंगे तो आपको पता चल जायेगा। 
धन्यवाद। 


   

BEST PERSONALITY DEVOLOPMENT TIPS| पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए बेहतरीन टिप्स| BEST PERSONALITY DEVOLOPMENT TIPS| पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए बेहतरीन टिप्स| Reviewed by satendra singh on 31 मार्च Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

if any QUERY please CONTACT US

Blogger द्वारा संचालित.